Hanuman Jayanti 2023(हनुमान जयंती)


हनुमान जयंती: भक्ति और शक्ति का पर्व

हिंदू संस्कृति में हनुमान जयंती एक महत्वपूर्ण पर्व है जो हर साल भगवान हनुमान के जन्म दिन पर मनाया जाता है। यह त्योहार भक्ति और शक्ति के सिम्बल के रूप में हमारे जीवन में एक नया ऊर्जा और उत्साह भर देता है।

हनुमान जी: भक्ति के महायोगी

हनुमान जी, वानर सेना के महान सेनापति, भगवान श्रीराम के विश्वासपूर्ण भक्त थे। उनकी भक्ति और सेवा भावना ने उन्हें अद्वितीय बना दिया। हनुमान जयंती इस अद्वितीय भक्त को याद करने और उसके आदर्शों को अपनाने का अवसर है।

वीरता और सेवा का प्रतीक

हनुमान जी का असली नाम ‘मारुति’ था, जिसका अर्थ है ‘वायुपुत्र’। उनकी महाकाव्य रचना में अपनी शक्ति और वीरता के कारण ही वे ‘महाकाव्य सीताराम’ कहलाए गए हैं। हनुमान जयंती इस महायोगी की अद्वितीयता और सेवा भावना की याद करने का समय है।

हनुमान जयंती का आयोजन

हनुमान जयंती के दिन भक्तगण हनुमान मंदिरों में उमड़ते हैं। उन्हें विशेष रूप से सजाकर, फूलों और पुष्पों से सजाकर, हनुमान जी की मूर्ति का पूजन किया जाता है। भक्तगण इस दिन विशेष रूप से हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करते हैं, जो हनुमान जी की महिमा को गाने वाले श्लोक हैं।

भक्ति और शक्ति के संगम का त्योहार

हनुमान जयंती हमें यह सिखाती है कि भक्ति और शक्ति का संगम हमें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक हो सकता है। हनुमान जी की तरह, हमें भी अपने जीवन में भगवान की आराधना, सेवा, और उनके प्रेम में लगाव बनाए रखना चाहिए।

हनुमान जयंती के इस अद्वितीय पर्व पर, हम सभी को भक्ति और शक्ति के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित होना चाहिए। इस शुभ अवसर पर हनुमान जी की कृपा से हम सभी को सुख, समृद्धि, और आत्मिक शक्ति प्रदान हो। जय श्री राम!

Scroll to Top